HomeUncategorizedपीपल के पेड़ पर इस दिन अर्पित करें ये चीजें, हर समस्या...

पीपल के पेड़ पर इस दिन अर्पित करें ये चीजें, हर समस्या हो जाएगी दूर, मिलेगी अपार सुख-समृद्धि

प्रकृति ने हमारे जीवन के लिए बहुत से अनमोल उपहार दिए हैं और इन्हीं सब उपहारों में से पेड़ पौधे सबसे कीमती उपहार माने गए हैं क्योंकि अगर इस पृथ्वी पर पेड़ पौधे ना हो तो हमारा जीवन संभव नहीं हो सकता, ऐसे बहुत से पेड़ पौधे हैं जिनको हिंदू धर्म में बहुत ही महत्व दिया गया है, इन्हीं में से एक पीपल का पेड़ है जिसको बहुत ही चमत्कारिक पेड़ माना जाता है, शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो पीपल का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसमें ब्रह्मा जी के साथ साथ अन्य सभी देवी देवताओं का वास रहता है, आप ऐसा कह सकते हैं कि पीपल का पेड़ कोई आम पेड़ नहीं है बल्कि यह एक चमत्कारिक पेड़ है।

पीपल का पेड़ आपके जीवन में मौजूद बहुत सी समस्याओं को दूर करने में सहायक माना गया है दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो आपके जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं, आपके जीवन में जो भी बुरी परिस्थितियां उत्पन्न हो रही है उन सभी का आप आसानी से समाधान कर सकते हैं, ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत ही लाभदायक माना गया है, इसकी पूजा करने से आपके जीवन के कष्ट दूर होते हैं, इसके अलावा आपको बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं, आज हम आपको पीपल के पेड़ से जुड़ी हुए कुछ उपाय बताने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को अपनाते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

पीपल के पेड़ की पूजन विधि

अगर आप पीपल की पूजा करते हैं तो सूर्य उदय के कुछ समय पहले और सूर्यास्त के तुरंत पश्चात आप पीपल के पेड़ के पास जाकर सरसों के तेल का दीपक और सुगंधित धूप जलाइए, उसके पश्चात हल्दी, कुमकुम, फूल और चावल से पूजा कीजिए, आप एक लोटे में शक्कर मिलाकर इस पर जल अर्पित कीजिए, जल अर्पित करने के पश्चात थोड़ा सा शक्कर या फिर गुड़ का प्रसाद पीपल की जड़ पर अर्पित कीजिए, इसके बाद आप पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा कीजिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे पित्र गण का आशीर्वाद मिलता है।

पीपल के पेड़ की पूजा से कई संकटों का होगा समाधान

  • अगर आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि आती है और आपको कभी भी धन से जुड़ी हुई समस्या उत्पन्न नहीं होगी, इससे धन वैभव की प्राप्ति होती है।
  • आप पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर अपनी पूजा करने के पश्चात महाबली हनुमान जी की चालीसा का पाठ कीजिए, इससे आपके जीवन में कितने भी बड़े संकट क्यों ना हो वह सभी दूर होंगे।
  • अगर आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर मीठा जल अर्पित करके सरसों के तेल के सात दीपक जलाकर परिक्रमा करते हैं तो इससे आपकी सभी मनचाही मुरादें पूरी होती हैं।
  • अगर हम ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखें तो अमावस्या तिथि को अगर पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाकर पंचमेवा अर्पित किया जाए तो इससे व्यक्ति के ऊपर अगर पितृ दोष है तो वह दूर होते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पेड़ की पूजा अगर शनिवार के दिन की जाए तो इससे व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं, इसके साथ-साथ धन, समृद्धि, यश, कीर्ति आदि की प्राप्ति होती है, अगर आप रोजाना या फिर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो इससे आपकी मनोकामनाएं पूरी होती है।