HomeUncategorizedरामायण के अनुसार आपकी इन गलतियों के कारण घर में आती है...

रामायण के अनुसार आपकी इन गलतियों के कारण घर में आती है दरिद्रता, आज ही संभल जाएँ

अपने जीवन में सुख और धन प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद होना बहुत ही जरूरी है, अगर माता लक्ष्मी जी आपके घर में निवास करे तो आपके घर में कभी भी पैसों से जुड़ी हुई समस्या उत्पन्न नहीं होती है, धन की देवी माता लक्ष्मी जी को चंचल स्वभाव का माना गया है, यह कभी भी एक स्थान पर नहीं रुकती है, माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना आसान है परंतु जितनी जल्दी यह आपसे प्रसन्न होती हैं यह उतनी ही जल्दी आपसे नाराज भी हो जाती हैं।

दरअसल, हम जाने अनजाने में ऐसे कुछ कार्य कर देते हैं जिसके कारण माता लक्ष्मी जी हमसे रूठ जाती है, अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे तो आपको कुछ कामों को करने से बचना होगा क्योंकि यह काम शास्त्रों के अनुसार मना किए गए हैं, आपके द्वारा की गई इन गलतियों की वजह से माता लक्ष्मी जी आपसे हमेशा के लिए नाराज हो सकती हैं और आपका घर छोड़कर चली जायेंगीं, जिसके कारण आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ेगा, इसलिए आप इन गलतियों को हमेशा करने से बचे।

आइए जानते हैं किन गलतियों से माता लक्ष्मी जी होती है नाराज

  • अगर कोई व्यक्ति मदिरापान करता है तो इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी उस व्यक्ति से नाराज हो जाती हैं, अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहे तो आप मदिरा का सेवन ना करें।
  • आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी की प्रतिमा को नीले रंग के कपड़े पहन कर स्पर्श मत कीजिए, क्योंकि इससे लक्ष्मी जी नाराज होती हैं।
  • आप अपने घर में कत्थे को जमा करके मत रखिए क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जी आपसे रूठ सकती हैं।

माता लक्ष्मी जी को इस तरीके से करें प्रसन्न

  • अगर आप माता लक्ष्मी जी को पीले रंग के फूल, पीले रंग के वस्त्र अर्पित करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आप से अति प्रसन्न होंगी क्योंकि पीला रंग भगवान विष्णु जी को अति प्रिय है, ऐसे में अगर आप लक्ष्मी जी को पीले चीजें अर्पित करते हैं तो यह आपसे हमेशा प्रसन्न रहेंगी।

  • अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहे तो आप हवन पूजन में लौंग, इलाइची का इस्तेमाल जरूर कीजिए, इससे माता लक्ष्मी जी जल्दी प्रसन्न होंगी।

  • माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम उपाय यह है कि आप तिल के तेल का दीपक इनके समक्ष जलाएं।

  • अगर आप चाहते हैं कि धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपके घर में निवास करे तो आप हमेशा अपने घर में मौजूद सिल-बट्टा को लिटा कर रखिए।

हर मनुष्य को अपने जीवन में कामयाबी पाने और धन की कमी को दूर करने के लिए माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद होना बहुत ही आवश्यक है, अगर आपके ऊपर माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहे तो आप अपने जीवन में लगातार तरक्की हासिल करेंगे और आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, उपरोक्त कुछ बातें बताई गई है अगर आप इन बातों पर गौर करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आपसे हमेशा खुश रहेंगीं, जिसकी वजह से आपके जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी या धन की कमी नहीं होगी, आपके घर परिवार से दरिद्रता दूर रहेगी।