HomeUncategorizedरसोईघर में वास्तु के इन नियमों का करें पालन, मां अन्नपूर्णा की...

रसोईघर में वास्तु के इन नियमों का करें पालन, मां अन्नपूर्णा की कृपा से नहीं होगी अन्न की कमी

इस संसार में हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसको अपने जीवन में कभी भी धन और अन्न की कमी ना हो, इन सब चीजों की प्राप्ति के लिए व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत में लगा रहता है और अपने जीवन की परिस्थितियों को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करता है, लेकिन ना चाहते हुए भी व्यक्ति को किसी ना किसी की समस्या का सामना करना पड़ जाता है, अगर आपके जीवन में भी परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं और आप चाहते हैं कि आप के ऊपर मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद हमेशा बना रहे, जिससे आपके घर परिवार में खाने-पीने की कमी ना रहे तो आप वास्तु में बताए गए कुछ नियमों का पालन जरूर कीजिए।

अगर आप अपनी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो वास्तु के इन नियमों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप वास्तु के अनुसार बताई गई इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी और आप अपनी जरूरतों को ठीक प्रकार से पूरा कर पाएंगे, आज हम आपको वास्तु के किन नियमों का ध्यान रखकर आप मां अन्नपूर्णा की कृपा प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

वास्तु के इन नियमों का पालन करने से मिलती है मां अन्नपूर्णा की कृपा

  • हमारे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारे घर का रसोईघर होता है क्योंकि इसी स्थान से घर परिवार के सभी सदस्यों के लिए भोजन बनता है, इसलिए रसोई घर के वास्तु का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, आप अपनी रसोई घर में पानी को आग्नेय कोण में भूलकर भी ना रखें, जो व्यक्ति रसोई घर में खाना बनाता है उसके ठीक पीछे दरवाजा नहीं होना चाहिए, यदि ऐसा है तो उस व्यक्ति को थोड़ा इधर-उधर होकर खाना बनाना चाहिए।

  • आपको इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि आप रसोई घर के अंदर पूजा घर का स्थान ना बनाएं और ना ही आप अपनी रसोई घर में किसी भगवान की तस्वीर या मूर्ति रखें।
  • आप अपने रसोई घर की खिड़की और रोशन दान हमेशा पूर्व दिशा की ओर बनवाएं और रसोई घर में भोजन बनाने के पश्चात थोड़ा भोजन भगवान के नाम पर अर्पित अवश्य कीजिए और इसमें से थोड़ा प्रसाद मानकर स्वयं भी ग्रहण कीजिए।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का किचन कभी भी बाथरूम के आमने सामने नहीं होना चाहिए, अगर आपके घर का किचन ऐसी स्थिति में है तो आप बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद करके रखें अन्यथा ऐसा बताया जाता है कि इसकी वजह से घर के मुखिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक आप अपने घर के मुख्य द्वार के पास या फिर ठीक सामने रसोईघर ना बनवाएं, क्योंकि इसके कारण घर परिवार में रहने वाले सदस्यों के बीच आपसी संबंध बिगड़ते हैं।
  • आप अपने घर की रसोई में कोई भी ऐसा इलेक्ट्रॉनिक सामान ना रखें जो किसी काम का नहीं है, अगर ऐसा कोई सामान रसोई घर में रखा हुआ है तो उसे तुरंत ही रसोई घर से बाहर निकाल दें अन्यथा इसकी वजह से आपके घर के बच्चों के भविष्य पर प्रभाव पड़ता है।