सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार हथेली का रंग खोलता है आपके कई राज, जानिए इसके बारे में

दोस्तों आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हम व्यक्ति के आने वाले समय के बारे में उसकी कुंडली के माध्यम से पता लगा सकते हैं व्यक्ति का आने वाला समय कैसा व्यतीत होगा उसको अपने जीवन में सफलता प्राप्त होगी या नहीं इसी प्रकार की बहुत सी जानकारियां हैं जो ज्योतिष विद्या द्वारा पता लगाई जा सकती है परंतु इसके अलावा भी शरीर के अंगों की बनावट या रंग के माध्यम से भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में पता चलता है जी हां, आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं सामुद्रिक शास्त्र एक ऐसा ग्रंथ है जो महर्षि समुद्र द्वारा रचा गया है इसमें व्यक्ति के हावभाव शारीरिक बनावट और शारीरिक चिन्हों का आकलन करके व्यक्ति का भविष्य और उसका स्वभाव पता लगाया जा सकता है अगर आप व्यक्ति के स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो उसकी हथेली के रंग को गौर से देखना होगा।

समुद्र शास्त्र के मुताबिक हथेली के रंग को देखकर किसी भी व्यक्ति के स्वभाव और उसके आने वाले समय के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हथेली के रंग को देखकर किस प्रकार व्यक्ति के बारे में पता लगाया जा सकता है इसके विषय में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं हथेली के रंग से कैसे पता लगाएं व्यक्ति के स्वभाव के बारे में

सफेद रंग की हथेली

हथेली का रंग सफेद खून की कमी की वजह से भी हो सकता है साफ़ सफेद रंग आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है इस तरह के व्यक्ति आमतौर पर शांत स्वभाव के होते हैं जिन व्यक्तियों की हथेली सफेद होती है वह किसी भी काम के प्रति उत्साहित नहीं होते हैं इस तरह के व्यक्तियों को ज्यादातर अकेला रहना अच्छा लगता है इन व्यक्तियों में एकाग्रता की कमी पाई जाती है जिसकी वजह से इनके जीवन में धन की कमी रहती है।

लाल रंग की हथेली

जिन व्यक्तियों की हथेली का रंग लाल होता है यह बहुत ही गुस्से वाले अविश्वासी और सनकी स्वभाव के होते हैं इनकी हथेली पर पसीना और मटमैलापन भी इन्हीं सब बातों की ओर संकेत करता है वैसे जिन व्यक्तियों की हथेली का रंग लाल होता है यह बड़े कार्य करते हैं जिसकी वजह से इनको अधिक शारीरिक परिश्रम से गुजरना नहीं पड़ता है।

नीले रंग की हथेली

जिन व्यक्तियों की हथेली का रंग नीला होता है यह रक्त विकार रोगी जीवन के प्रति उदासीनता का प्रतीक माना जाता है ऐसे व्यक्तियों के जीवन में दरिद्रता बनी रहती है और इनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

पीले रंग की हथेली

जिन व्यक्तियों की हथेली का रंग पीला होता है यह रक्त की कमी किसी ना किसी रोग से पीड़ित मंदबुद्धि कर्म हीन अस्वस्थ की वजह से होता है इनको अपने जीवन में नाकामयाबी हासिल होती है जिन महिलाओं की हथेली का रंग पीला होता है वह पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती है और अगर पुरुष की हथेली का रंग पीला होता है तो वह किसी महिला की ओर जल्दी आकर्षित होता है।

हथेली का रंग गुलाबी

अगर किसी व्यक्ति की हथेली का रंग गुलाबी है तो वह स्वस्थ, प्रेम, दया, करुणा का सागर, सहृदय, शालीन, मेहनती, भावुक, उन्नतिशील, उच्च आदर्श वाला जीवन जीने की कला वाला गुणी व्यक्ति होता है परंतु अगर इनकी बात ना मानी जाए तो यह बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं इनको शाही सुख की प्राप्ति होती है और धन की कोई कमी नहीं रहती है।

काले और धब्बेदार रंग की हथेली

जिन व्यक्तियों की हथेली काले और धब्बेदार रंग होते हैं उनका जीवन असफलताओं से भरा हुआ रहता है यह नशे के आदी होते हैं और उनके जीवन में सुख सुविधाओं की प्राप्ति भी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.