शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन है खास, इन उपायों से होगी धनवर्षा

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार यदि व्यक्ति शनिदेव को प्रसन्न कर लेता है तो उसका जीवन सुखमय व्यतीत होता है, जीवन की समस्त परेशानियां दूर हो जाती है, शनि देव न्याय के देवता माने गए हैं, अच्छे और बुरे कर्मों का हिसाब शनिदेव के पास रहता है, जो व्यक्ति बुरे काम करता है उसको शनिदेव के गुस्से का सामना करना पड़ता है, परंतु अच्छे काम करने वाले लोगों के ऊपर इनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे बहुत से तरीके बताए गए हैं जिनको करके आप शनि देवता को प्रसन्न कर सकते हैं, जैसा कि हम लोग जानते हैं शनिवार का दिन शनिदेव की कृपा पाने का खास दिन होता है, इस दिन इनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है, आज हम आपको शनिदेव को प्रसन्न कैसे करें? शनिवार के दिन कौन से उपाय से शनि देवता प्रसन्न होते हैं? इसके बारे में आपको बताएंगे।

शनि देव को इन उपायों से करें प्रसन्न

1. अगर शनि से आपको बुरा प्रभाव मिल रहा है तो इनके बुरे प्रभावों को शांत करने के लिए आप शनिवार का व्रत अवश्य करें, व्रत के दौरान शनिदेव की विधि विधान पूर्वक पूजा करने के पश्चात ब्राह्मणों को काला कंबल, तिल, तेल का दान कर सकते हैं।

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने का सरल उपाय सूर्य उदय से पहले पीपल के पेड़ की पूजा करना बताया गया है, यदि आप सुबह के समय सूर्य उदय से पहले उठकर पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं और जल अर्पित करते हैं तो इससे शनिदेव अत्यधिक प्रसन्न होते हैं, इसके अलावा पीपल के पेड़ पर तेल में लोहे की कील डालकर अर्पित करने से भी यह खुश होते हैं।

3. अगर आप शनिदेव की पूजा के दौरान इन पर सरसों का तेल अर्पित करते हैं तो इससे शनि देवता आपसे जल्दी प्रसन्न होंगे।

4. शनिवार के दिन अगर आप सूर्यास्त के समय पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाकर रखते हैं तो इससे शनिदेव की विशेष कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी रहेगी।

5. अगर आप शनिवार के दिन शनि मंदिर में भगवान की पूजा करने जा रहे हैं तो आप चमड़े के काले रंग के जूते पहनकर जाएं और दर्शन करने के पश्चात आप अपने जूते वहीं पर छोड़ कर नंगे पांव घर लौट कर आ जाए, अगर आप यह उपाय करते हैं तो जिन लोगों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैया का प्रभाव चल रहा है उनको इससे छुटकारा मिलेगा और शनि देवता का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा।

6. ज्योतिष शास्त्र में शनि देवता को शनिवार के दिन प्रसन्न करने का यह प्रभावी उपाय माना गया है, आप अपने हाथ की लंबाई का 19 गुना लंबा एक काला धागा लेकर उसकी माला बनाकर अपने गले में धारण कीजिए।

7. शनि देवता को काले रंग की चीजें अति प्रिय है, अगर आप शनिवार के दिन काले कुत्ते को गुड़ और चने खिलाते हैं तो इससे शनि देवता की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी, इसके अलावा आप शनिवार के दिन बंदरों को भी गुड़ और चने खाने के लिए दे सकते हैं, शनि देवता को आप केले या फिर किसी मिष्ठान का भोग लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.