Home Uncategorized शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढाएं ये चीजें, अशुभ के साथ क्रोधित...

शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढाएं ये चीजें, अशुभ के साथ क्रोधित होते हैं भोलेनाथ

सावन का महीना चल रहा है, ऐसे में हिंदू धर्म के लोग बहुत सावधानी बरतते हैं. भगवान शिवजी को क्रोधित करने वाले काम कोई नहीं करना चाहता लेकिन अगर भूलकर या अनजाने में शिवभक्त कोई भी काम कर देते हैं भोलेनाथ दया के सागर हैं. बीता दिन सावन का पहला सोमवार था और ऐसे में अगर शिवालयों में शिवभक्तों का मेला सा लगा था, सभी ‘बोल बम, बोल बम’ की आवाज लगाते हुए हर वो काम कर रहे थे जो सावन में उनके हिसाब से करने चाहिए. शिवलिंग की पूजा सभी करते हैं लेकिन शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढाएं ये चीजें, इससे भोलेनाथ बहुत क्रोधित हो जाते हैं और उनके क्रोध के बारे में तो संपूर्ण हिंदू धर्म भली-भांति जानता है. उनके क्रोध से बचने के लिए ही तो लोग बहुत सारे जतन करने से डरते हैं क्योंकि अगर एक बार भोलेनाथ क्रोधित हो जाते हैं तो उन्हें शांत करना किसी के बस क बात नहीं है.

शिवलिंग पर भूलकर भी ना चढाएं ये चीजें

सावन का महीना भोलेनाथ को सबसे प्रिय होता है और ऐसा बताया जाता है कि ऊनका वास इस महीने धरती पर होता है. इसलिए उन्हें खुश करने के लिए हिंदू धर्म के लोग बहुत से जतन करते हैं. इस साल के सावन में कुछ ऐसे योग बने जो कई दशक बाद आया है इसमें बहुत से लोगों को कई तरह के फायदे होने वाले हैं. ऐसा कहा जाता है कि देवताओं में सबसे सीधे, सबसे जल्दी भक्तों से प्रभावित होने वाले भगवान शिव ही एकमात्र हैं लेकिन ये जितना सच है उतना ही सच ये भी है कि अगर उन्हें एक बार क्रोध आ जाए तो उन्हें शांत करना किसी देवता और किसी भगवान के बस की बात नहीं है. देवों के देव कहे जाने वाले महादेव को हिंदू धर्म के अलावा और धर्म के लोग भी पहचानते हैं और उनका गुस्से से तो हिंदू संप्रदाय के लोगों ने शिव-पुराण में पढ़ा होगा. आज हम आपको भगवान शिव जी के शिवलिंग पर ऐसी कौन स चीज नहीं चढ़ानी चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

1. तुलसी

अक्सर भगवान को भोग लगाते समय लोग उस प्रसाद में तुलस डाल देते हैं. तुलसी को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पौधा माना जाता है और इसकी पूजा भी वे प्रतिदन करते हैं. मगर भगवन शिव को तुलसी इसलिए नहीं चढ़ाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि तुलसी के पति जालंधर का वध शिवजी के हाथों ही हुआ था.

2. हल्दी

हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है और हिंदू धर्म के हर शुभ काम को करने से पहले हल्दी का प्रयोग किया जाता है. मगर हल्दी का संबंध भगवान विष्णु और सौभाग्य से माने जाने के कारण ये भगवान शिव के शिवलिंग पर नहीं चढ़ाया जाता है.

3. टूटे हुए चावल

भगवान शिव पर जब भी चावल चढ़ाएं तो वो साबूत होने चाहिए, इस बात का ध्यान आपको विशेष रूप से रखना चाहिए. साबुत चावल चढाएं क्योंकि टूटे हुवे चावल अशुद्ध माने जाते है. इसलिए टूटा हुवा चावल नहीं चढाना चाहिए.