सिर्फ 1 दिन में पाए तेलिय त्वचा से छुटकारा, जानिए क्या करना होगा

दोस्तों कई लोगो की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली (तेलिय) होती हैं. इस ऑयली स्किन के चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. उदाहरण के लिए जिन लोगो की स्किन ऑयली होती हैं उन्हें किल, मुंहासो की समस्यां सबसे अधिक रहती हैं. इसका कारण यह हैं कि जब आप अपनी ऑयली स्किन लेकर घर से बाहर निकलते हैं तो ये धुल मिट्टी के कणों को अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करती हैं. कई बार इस ऑयली स्किन की वजह से कीटाणु भी आकर्षित होते हैं. ऐसे में ये कीटाणु और धुल के कण आपकी स्किन के रोम छिद्रों में घुस जाते हैं और इस जगह किल मुंहासे पैदा कर देते हैं.

यदि आप भी अपनी इस ऑयली स्किन से परेशान हो चुके हैं तो टेंशन ना लीजिए. आज हम आपको इस तेलिय त्वचा से छुटकारा पाने का ऐसा रामबाण इलाज बताएंगे कि आपको एक दिन के भीतर ही फायदा नज़र आने लगेगा.

तेलिय त्वचा से छुटकारा पाने के नुस्खे

1. इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला दे. अब इसमें 8 से 10 चम्मच गुलाब जल की और एक चम्मच नींबू मिला दे. अब इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपनी ऑयली स्किन जैसे चेहरा, गर्दन और बाहों पर लगा ले. पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए ऐसा ही रहने दे और फिर ठन्डे पानी से इसे धो ले. इस उपाय को आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं. ये नुस्खा आपको ऑयली स्किन से छुटकारा तो दिलाता हैं ही साथ ही आपकी त्वचा में निखार लाकर रंग साफ़ करता हैं.

2. एक चम्मच दूध, एक चम्मच सिरका और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगा ले और 15 मिनट तक रहने दे. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे धो ले. इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें. आपकी स्किन से आयल गायब हो जाएगा.

3. दो चम्मच आटा, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना ले. इसे चेहरे पर आधा घंटा के लिए रहने दे और फिर ठन्डे पानी से मसाज करते हुए धो ले. इस प्रयोग को रोजाना किया जा सकता हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा का तेल तो गायब होगा ही साथ ही आपकी त्वचा में निखार और चमक भी आजाएगी.

ये सभी नुस्खे पूर्ण रूप से प्राकृतिक हैं इसलिए ये आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Place this code at the end of your tag: