सोने से पहले रोज करें यह काम, होंगे चमत्कारी बदलाव

सोने

कई बुद्धिमान और बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि खाने और सोने पर हमेशा विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि तभी आप पूरी तरह स्वस्थ रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने में भी सक्षम होते हैं। आपके शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का रहना और आपका मानसिक रूप से शांत और स्वस्थ रहना ही आपको आपके लक्ष्य की ओर तेजी से ले जाता है और आप काफी कम समय में अपनी मेहनत के बल पर अपने सपनों को साकार कर पाते हैं। आइये जानते हैं सोने से जुड़ी कुछ अहम बातें जो आपके जीवन को बदलने का कार्य करेंगी।

 

भोजन का समय और उसकी मात्रा

सबसे पहला नम्बर आता है सोने से पहले होने वाले भोजन का। मित्रों, हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप रात का भोजन हल्का ही रखें, आप चाहें तो सुबह या दोपहर को थोड़ी अधिक मात्रा में कर सकते हैं परंतु रात का भोजन हल्का होना चाहिए तथा आप सोने के ठीक 2 या 3 घंटे पहले भोजन कर सकें तो यह आपके लिए अति लाभदायक होगा, खाना खाने के बाद आप वज्रासन भी कर सकते हैं।

 

गायत्री मंत्र और प्रभु का नाम

इसके अलावा रात में सोने से पहले आप गायत्री मंत्र का जाप करेंगे तो यह आपके लिए सुखद परिणाम लाने का काम करता है। आप चाहें तो प्रभु श्री राम एवं भगवान शिव का नाम भी सोने से पहले जप सकते हैं। सोने से पहले ध्यान करना मनुष्य के मष्तिष्क के लिए एक बेहतरीन कार्य माना गया है। अगर आप ध्यान करने में बार बार असफल होते रहते हैं तो आप बस अपने साँसों पर ध्यान केंद्रित रख कर भी इस क्रिया को अंजाम दे सकते हैं।

 

माहौल का ध्यान तथा अपनी आदतें

अगर आपको ठीक से न सो पाने की बीमारी हो गयी है तो आप कसरत को नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं, यह आपको बेहतर नींद लेने में आपकी मदद करेगा। सोने से पहले फ़ोन का प्रयोग बिल्कुल न करें क्योंकि यह आपकी नींद का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। आप चाहें तो सोने से पहले मेडिटेशन वाले मधुर संगीतों को भी सुन सकते हैं, यह आपकी काफी मदद करता है।

Place this code at the end of your tag: