Homeहिन्दू धर्मसुबह बिस्तर छोड़ते समय जरूर करें ये काम, घर में बनी रहेगी...

सुबह बिस्तर छोड़ते समय जरूर करें ये काम, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि, जीवन होगा खुशहाल

इस संसार में हर मनुष्य यही चाहता है कि वह अपना जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत करें और उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे परंतु सभी लोगों का जीवन हमेशा खुशहाल रहे यह संभव नहीं हो सकता। अगर अभी जीवन में खुशियां हैं तो हो सकता है कि आपको परेशानियों से भी गुजर ना पड़े। अगर अभी परेशानियां जीवन में चल रही हैं तो आने वाले समय में आपको खुशियां भी मिलेंगी। हर मनुष्य के जीवन में अच्छा और बुरा समय आता जाता रहता है परंतु व्यक्ति की कुछ आदतें भी होती हैं जिसकी वजह से उसको अपने जीवन में सुख-दुख मिलते हैं।

अगर आप अपने जीवन को खुशहाल और समृद्धशाली बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या को ठीक करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप इसमें कुछ बदलाव करते हैं तो इससे आपको अच्छा फायदा देखने को मिलेगा। आप अपनी दिनचर्या में बदलाव सूर्य उदय से शुरू करें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सुबह के समय बिस्तर छोड़ने के बाद आपको कौन सा कार्य करना जरूरी है ताकि आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

सुबह उठकर सबसे पहले जरूर कर लीजिए यह काम

1. आप सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेली को देखें। ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति ऐसा करता है तो उसके ऊपर महालक्ष्मी, सरस्वती और भगवान विष्णु जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

2. जब आप सुबह के समय सो कर उठें तो इसके बाद पलंग से पैर नीचे रखने से पहले भूमि को प्रणाम जरूर कीजिए। इसके साथ ही आपको क्षमा मांगनी होगी क्योंकि धरती पर पैर रखने से दोष लगता है, इसलिए क्षमा मांगना चाहिए।

3. जब आप पृथ्वी माता को प्रणाम कर लें तो उसके पश्चात मल, मूत्र का त्याग करें। आपको बता दें कि मल, मूत्र, छींक, उबासी, खांसी में एक प्रकार का वेग होता है। अगर आप शरीर के इन वेगों को रोकते हैं तो इसकी वजह से आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है। इसी वजह से जितनी जल्दी हो सके आप इसको शरीर से निकाल दीजिए।

4. इसके बाद आपको सुबह स्नान करने के बाद पूजा-पाठ जरूर करना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियां और पूजा करने की सामग्री ठीक प्रकार से रखा होना चाहिए। ऐसा इससे देवी देवता आपसे प्रसन्न होंगे। इतना ही नहीं बल्कि अगर कुंडली में किसी प्रकार का दोष है तो वह भी शांत होता है।

5. आप रोजाना सुबह के समय सूर्य देवता को जल जरूर अर्पित करें। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे घर परिवार और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ता है। इतना ही नहीं बल्कि सूर्य से संबंधित दोष से भी छुटकारा मिलता है।

6. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि घर में भोजन बनाते समय पहली रोटी आप गाय के लिए जरूर निकाल दीजिए। ऐसा माना जाता है कि घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलाने से जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होता है। इससे व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है और कई बाधाएं दूर भी होने लगती हैं।