HomeUncategorizedसुबह उठकर भूलकर भी न देखें ये 4 चीजें, वरना पूरे दिन...

सुबह उठकर भूलकर भी न देखें ये 4 चीजें, वरना पूरे दिन होता रहेगा भारी नुकसान

दिनभर की थकान के बाद जब इंसान रात में सोता है तो उसकी सुबह अच्छी और सुहानी हो इसकी दुआ कई लोग सोने से पहले कर लेते हैं. वो इसलिए होता है क्योंकि दिन की शुरुआत सुबह से बेहतर हो तो पूरा दिन, शाम और आने वाली रात अच्छी गुजरती है. सुबह का समय दिन का सबसे खास होना चाहिए, जिस समय हम सो कर उठते हैं वो समय सबसे खास इसलिए माना जाता है क्योंकि हर रात के अंधकार के बाद अगले दिन का सूरज एक नई उम्मीद लेकर आती है. एक प्रकार से ये जीवन-मृत्यु का प्रतीक भी माना जाता है. शास्त्रों में सुबह के समय के लिए कई विशेष नियम बताए गए हैं कि कैसे मनुष्य को अपने दिन की शुरूआत करनी चाहिए. सुबह उठकर भूलकर भी न देखें ये 4 चीजें वरना आपको भी हो सकता है भारी नुकसान.

सुबह उठकर भूलकर भी न देखें ये 4 चीजें

ऐसी मान्यता है कि कुछ चीजों को सुबह उठते ही कर लेने से मनुष्य का पूरा दिन बन जाता है और वही कई बातें सुबह के समय भूलकर भी नही करनी चाहिए. अब चलिए बताते हैं आपको वो 4 चीजें जिनके आधार पर आपका दिन कैसा है ये पता चलता है या इन चीजों को देखने से आपका दिन शुभ है या अशुभ.

1. बहुत से लोगों को सुबह उठते ही आइना देखने की आदत होती है लेकिन ऐसा करना शास्त्रों में बहुत ही अशुभ माना जाता है. इसलिए सुबह उठने के बाद अपना चेहरा आईने में देखने के बजाय अपनी हथेलियों को देखिए और चूमिए, साथ ही दोनो हाथों को जोड़कर भगवान का नाम लेना भी बहुत शुभ होता है.

2. सुबह के समय ज्यादातर गली मोहल्लों में कुत्ते शोर मचाने लगते हैं और अगर ये शोर सुनकर ही आप सुबह उठते हैं और आपको किसी जरूरी काम से कहीं जाना हो तो गलत संकेत माना जाता है. इसके अलावा अगर आप किसी इंटरव्यू या खास जगह जा रहे हैं और घर से निकलते ही आपने कुत्तों को देख लिया तो फिर ये भी बहुत अशुभ संकेत देता है. ऐसा माना जाता है कि अगर सुबह कुत्ते को लड़ते देख लिया तो आपकी आयु कम हो सकती है.

3. हिंदू धर्म में शास्त्रों के अनुसार अगर सुबह उठते ही तेल लगे हुए बर्तन दिख जाए तो इसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है. इसलिए अगर संभव हो तो सारे बर्तन रात में ही साफ करना बेहतर होता है और ऐसी कोई भी चीज सुबह के समय सामने ना रखें जिसमें तेल लगा हो. या फिर पहले ही उसे साफ करना बेहतर ऑप्शन होता है.

4. इसके अलावा सुबह-सुबह कभी भी बंदर का नाम नहीं लेना चाहिए और अगर वो दिख जाए तो भी बोलना नहीं चाहिए. इसके बारे में ऐसी मान्यता है कि सुबह- सुबह किसी भी बंदर का नाम लिया जाता है तो आपका शुरु होने वाला पूरा दिन उलझनों में बीतता है और इसके साथ ही आपको समय पर खाना भी नसीब नहीं हो पाता है.

5. सुबह के समय हो सके तो भगवान के दर्शन करना बेहतर होता है. क्योंकि इससे आपको सोचने समझने की अच्छी शक्ति मिलती है.