HomeUncategorizedट्रेन के पीछे X क्यों लिखा रहता है

ट्रेन के पीछे X क्यों लिखा रहता है

दोस्तों हर train के पीछे आप सभी ने अक्सर देखा होगा वहां एक X का निशान लगा होता है  और अगर आपने नहीं देखा तो आप इस वीडियो में देख सकते हैं, लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि ये X का निशान क्यों बना होता है ?

दोस्तों ये एक बहुत ही रहस्यमयी बात है जिसे शायद ही कोई जनता हो

तो चलिए आज की इस वीडियो में हम आपको बताते हैं इस X के पीछे का राज हिंदुस्तान में हर रोज करोड़ो लोग ट्रेन से सफर करते हैं और कई बार तो आपने भी ट्रेन से सफर किया होगा ।

दोस्तों आज हम आपको ट्रेन से related एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शायद ही आप पहले जानते हों । जी हां दोस्तो क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की आखरी बोगी या डिब्बे में X का निशान क्यों बना होता है ?

 

What is the Meaning of Cross Symbol on Trains? Know the Details | RailMitra  Blog

देखिये हर किसी ने ट्रेन में सफर तो जरूर किया है लेकिन हर कोई ट्रेन में लिखे इस X का मतलब नहीं जानता है । आपमें से कुछ लोगों ने ट्रेन की आखिरी बोगी में इस निशान के बारे में कभी सोचा ही नहीं होगा

और कईयों ने तो इस निशान को कभी देखा ही नहीं होगा या हो सकता है किसी ने इस पर ध्यान ना दिया हो । तो चलिए आपको बता दें कि आखिर इन train के आखरी डिब्बे पर X क्यों लिखा रहता है ।

दोस्तो जैसा की आप सब जानते ही हैं कि ट्रेन में सभी डिब्बे एक दूसरे से जुड़े रहते हैं तो ऐसे में अगर इनके जुड़ाव में कोई खामी निकल गई तो ट्रेन के कई डिब्बे ट्रेन से निकल के पीछे छूट सकते हैं ।

ट्रेन का सफर काफी लंबा होता है अगर ऐसे में ट्रेन के कई डिब्बे पीछे छूट गए तो ट्रेन ड्राइवर को यह पता नहीं चल पाएगा । तो ऐसी situation में दूसरी गाड़ी को उस लाइन पर जाने की अनुमति नहीं दी जाती है ।

इसीलिए दोस्तों ट्रेन के आखरी डिब्बे में X का निशान बनाया जाता है

ताकि ट्रेन के कर्मचारी को यह पता चल सके कि पूरी तरह से ट्रेन जा चुकी है या फिर आ चुकी है । दोस्तों आपको बता दें हर ट्रेन के पीछे X का निशान जरूर बना रहता है

क्योंकि इसी से तो पता चलता है कि ट्रेन किसी भी हादसे का शिकार नहीं हुई है और पूरी ट्रेन एक station से दूसरे स्टेशन पर सही सलामत पहुंच चुकी है ।

अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि हर station पर ट्रेन कर्मचारी ट्रेन की चेकिंग जरूर करते हैं । ट्रेन के आखरी डिब्बे में आपको white या yellow color का X का निशान मिल जायेगा ।

ट्रेन पूरी आ चुकी है और अब पूरी ट्रेन इस स्टेशन से अगले स्टेशन जाएगी । इसकी पहचान के लिए ट्रेन के आखरी डिब्बे में X के निशान के अलावा और भी Indicators दिए जाते हैं

जैसे ट्रेन के last डिब्बे पर बिजली का एक lamp जरूर होता है । दोस्तों यह लैम्प हर थोड़ी देर बाद चमकता है । कहते हैं कि पहले के time में यह लैम्प तेल से चलाया जाता था लेकिन आजकल यह लैम्प बिजली से चलता है । रात के वक्त X का निशान तो दिखेगा नहीं इसलिए आखिरी डिब्बे पर बिजली से चलने वाला तेल लैम्प लगाया जाता है ।

तो दोस्तो अब तो आपको पता चल गया की ट्रेन के डिब्बे के पीछे आखिर X का निशान क्यों होता है ? दोस्तों कई बार ट्रेन के आखिरी डिब्बे में LV लिखा रहता है जिसकी फुल फॉर्म Last vehicle होती है ।

जिसका मतलब आप साफ़ साफ़ समझ सकते हैं की यह ट्रेन का अंतिम डिब्बा या बोगी है । तो दोस्तों अगर इस स्टेशन पर आने वाली ट्रेन में X के निशान वाला डिब्बा या LV लिखा हुआ वाला डिब्बा ना दिखाई दे रहा हो तो इसका मतलब ये हुआ कि ट्रेन पिछले station से पूरी नहीं आई है ।

ट्रेन की कुछ बोगियां ट्रेन से अलग होकर पीछे रह गयी हैं । तो दोस्तों ऐसी situation में ट्रेन कर्मचारी Emergency action लेना शुरू कर देते हैं । दोस्तों आपको बता दें हर ट्रेन में X के निशान वाला डिब्बा होना आवश्यक है