ज्योतिष और वास्तुशास्त्र अनुसार आखिर घर में क्यों लगाई जाती है घोडे की नाल, क्या है इसके फायदे, जानिए…

आप तो जानते ही होंगे कि हमारे सनातन धर्म में घोडे की नाल को काफी भाग्यशाली माना गया है। ये कई सारे हिंदू घरों में लटकी हुई पाई जाती है। माना जाता है कि घोडे की नाल परिवार में सुख-समृद्धि लाती है।

काले घोडे की नाल घर या व्यापार के बुरे प्रभावों का मुकाबला करने में काफी प्रभावित होती है। आज हम आप को इस आर्टिकल में बताएंगे कि घोडे की नाल लगाने से क्या फायदे होते है। तो आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते है।

 

घर में घोडे की नाल रखने के फायदे

1. अच्छे स्वास्थ, शांति और खुशनुमा माहोहल बनाने के लिए घर में घोडे की नाल स्थापित करें।

2. घोडे की नाल को एक काले कपडे में लपेटकर स्टोर रुम में या फिर आप जहां अनाज रखते है, वहां रख दे। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में कभी भी भोजन की कमी नहीं होगी।

3. घोडे की नाल का आकार हमेंशा U जैसा होना चाहिए। घर के दरवाजे पर गर्भनाल रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा, गर्भनाल इसे बुरी ताकतों से बचाती है।

4. अगर आप इसे अपनी दुकान पर लगाते है तो दुकान पर इसे ऐसी जगह रखें, जहां हर कोई उसे आते-जाते देख सके। इससे व्यापार में वृद्धि होती है और राजस्व में वृद्धि होती है।

5. घोडे की नाल को तिजोरी में रखने से धन की प्राप्ति होती है। तिजोरी में केवल शनिवार के दिन ही इसे रखनी चाहिए।

 

6. घोड़े की नाल के लोहे से बनी अंगूठी को मध्यमा अंगुली से धारण करें। ऐसा करने से आपको शनि की सदाशती या महादशा में राहत मिलेगी।

7. कहा जाता है कि नए साल के दिन तकिए के नीचे घोड़े की नाल लेकर सोने का रिवाज है। ऐसा करने से व्यक्ति का नया साल अच्छा जाता है और किस्मत हमेशा उसका साथ देती है।

8. शनि को प्रसन्न करने के बाद उनका आशीर्वाद लेने के लिए आपके घर में काले घोड़े का खुर होना शुभ माना जाता है।

9. जो लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं उनके लिए अपने घर में काले घोड़े की नाल रखना फायदेमंद होता है।