HomeUncategorizedये उपाय करने पर शनिदेव आप पर हमेशा रहेंगे प्रसन्न, शनि जयंती...

ये उपाय करने पर शनिदेव आप पर हमेशा रहेंगे प्रसन्न, शनि जयंती का मौका ना जाने दे हाथ से

शनि देव के बारे में ऐसा बताया जाता है कि शनि देव न्याय के देवता माने गए हैं और यह मनुष्य के पाप कर्मों की सजा देते समय किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करते हैं, इसीलिए ज्यादातर सभी लोग शनिदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए इनकी पूजा-अर्चना करते हैं और तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं ताकि शनिदेव इनसे कभी नाराज ना हो और इनकी कृपा दृष्टि हमेशा इनके ऊपर बनी रहे, वैसे तो शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय शास्त्रों में बहुत से बताए गए हैं और यह काफी कारगर भी माने गए हैं, परंतु अगर शनि जयंती पर कुछ खास उपाय किए जाए तो इससे शनि देव हमेशा आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपको इनकी बुरी दृष्टि का सामना कभी नहीं करना पड़ेगा।

03 जून 2019 यानी आज शनि जयंती मनाई जाएगी, शनि जयंती सबसे सुनहरा अवसर माना गया है क्योंकि अगर आप इस दिन कुछ उपाय आजमाते हैं तो इससे आपके जीवन की बहुत सी समस्याओं का समाधान होगा और आप शनिदेव की कृपा के पात्र बनेंगे, आज हम आपको शनि जयंती पर किए जाने वाले कुछ उपाय बताने वाले हैं जिसको अगर आप कर लेते हैं तो शनिदेव आपको कभी भी परेशान नहीं करेंगे और इनकी दया दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी।

शनि जयंती पर शनिदेव को प्रसन्न करने का उपाय

  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में शनि मजबूत रहे और आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो तो आप किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति या बच्चे को काले रंग की चप्पल पहनाएं, इसके अलावा शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप शनि जयंती पर काले रंग की चीजों का दान कीजिए, इससे शनि देव आपसे प्रसन्न होंगे।

  • अगर आप पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो इससे आपकी कुंडली में मौजूद सभी तरह के शनि दोष शांत होते हैं, इसलिए आप शनि जयंती को शाम के समय नहाने के बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाए और कच्चा दूध अर्पित करके धूप दीप लगाएं।

  • आप शनि जयंती की शाम को भैरव जी के आगे काले तिल के तेल का दीपक जलाएं, अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको शनि दोष से छुटकारा प्राप्त होगा।
  • ऐसा कहा जाता है कि जो लोग हनुमान जी की भक्ति करते हैं उनको कभी भी शनिदेव परेशान नहीं करते हैं, हनुमान जी के भक्तों के ऊपर कभी भी शनिदेव की छाया नहीं पड़ती है और यह हमेशा शनि पीड़ा से मुक्त रहते हैं, इसलिए आप शनि जयंती पर सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें।

  • अगर आप शनि जयंती के सुनहरे अवसर पर अपने घर में शनि यंत्र की स्थापना करते हैं तो इससे आपको और आपके घर परिवार के सभी लोगों को शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

शनि देव को एकमात्र ऐसा देवता माना जाता है जो किसी भी व्यक्ति के भाग्य को पल भर में बदल सकते हैं, अगर इनकी कृपा किसी व्यक्ति के ऊपर हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं और व्यक्ति हमेशा तरक्की प्राप्त करता है, परंतु अगर यह किसी व्यक्ति से नाराज हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में कठिन परिस्थितियां उत्पन्न होने लगती है और उसका दुर्भाग्य साथ नहीं छोड़ता है, अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है तो आप मांस, मदिरा आदि से बचे क्योंकि अगर आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे आपकी कुंडली में शनि बिगड़ सकता है, उपरोक्त कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाकर आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं, इसलिए शनि जयंती का सुनहरा अवसर आप अपने हाथ से मत जाने दीजिए।